FeaturedFood & NutritionWeight Loss

पपीता डाइट (Papaya Diet) से वजन घटाए

Papaya Diet for Weight Loss पूरे साल भर उपलब्ध रहने वाला फल पपीता, कई लोगों का पसंदीदा फल है। यह न केवल पाचन में सुधार करने में मदद करता है बल्कि आपको चमकती त्वचा भी देता है। पपीता में मौजूद जादुई एंजाइम,पेपेन (papain) आपके शरीर को चिकित्सीय लाभ प्रदान करता है।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रकिर्तिक तौर में मूत्रवर्धक है और न्यूनतम कैलोरी वाले फाइबर से समृद्ध है। और यह ही नहीं, इन सभी फायदों  के अलावा, पपीता आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकता है।  पपीता डाइट से वजन घटाए (Papaya Diet for Weight Loss) जानने के लिए पढ़ें कि कैसे पपीता आपके वज़न घटाने के प्रोग्राम में आप की सहायता कर सकता है।

वजन कम करने के साथ, इसे स्वस्थ तरीके से काम करना महत्वपूर्ण है। इंटरनेट पर उपलब्ध अनगिनत डाइट्स और डाइट पुस्तकें पूरी तरह से उपलब्ध हैं, लेकिन वो सब हर किसी के लिए नहीं हैं। Papaya Diet for Weight Loss में भी कुछ ऐसा ही है। पपीता डाइट भी हर किसी के अनुरूप नहीं है। पपीता डाइट या किसी भी अन्य डाइट को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। पपीता से फैट पिघलती और डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है।

Papaya Diet for Weight Loss

Papaya Diet for Weight Loss पपीता डाइट के दौरान, आप को दो दिन के लिए बड़े पैमाने पर पपीता खाना पड़ेगा। इस से आप को दस्त भी लग सकते हैं या आपको पेट दर्द भी हो सकता है  लेकिन यह सामान्य है। यह डाइट सप्ताह में दो से तीन दिनों के लिए नियमित रूप से दो-तीन महीने के लिए फॉलो करनी चाहिए। ऐसा करने से न केवल आपके वो एक्स्ट्रा किलो काम होंगे बल्कि आपके पाचन में भी सुधार होगा और आपके बॉडी detoxify होगी।

पपीता डाइट (Papaya Diet) से वजन घटाए

सुबह का नाश्ता (Breakfast)

Papaya Diet for Weight Loss आदर्श रूप से दिन के पहले भोजन से सही शुरू करनी। पतला बादाम दूध या दलिया पानी का एक गिलास लें, जो आपको दिन के लिए पर्याप्त फाइबर देगा। 30 मिनट का ब्रेक लें और एक पपीता का सलाद खाएं। यह आपका दिन शुरू करने के लिए एक पौष्टिक और स्वस्थ तरीका है। पहले और दूसरे दिन दोनों के लिए इस नाश्ते की दिनचर्या का पालन करें।

दोपहर का भोजन (Lunch)

Papaya Diet for Weight Loss के पहले दिन, टमाटर, पालक, जैतून, लहसुन साबुत अनाज सलाद पर नींबू डाल कर खाएं। आप इसको चावल के साथ भी खा सकते हैं। इसके बाद, एक गिलास पपीता का जूस लें। दूसरे दिन, आप पालक के साथ बैंगन जैसी कोई बेक्ड सब्जी भी ले सकते हैं। इसके बाद एक गिलास पपीता का जूस पीएं।

मिड डे स्नैक (Mid Day Snack)

मध्यम आकार के पपीता लें और इसे दो टुकड़ों में काट लें। आधा पपीता और अनानास के दो स्लाइस लें और एक शेक बनाने के लिए उन्हें एक साथ मिलाएं। एक स्नैक के रूप में यह smoothie है। यह आपको पेट को लंबे समय तक भरा रखेगा और आपको ज्यादा खाने से रोकेगा।

Papaya Diet for Weight Loss

रात का खाना (Dinner)

नींबू का रस, अजवाइन और प्याज के साथ एक बॉउल सब्जियों का सूप बनाएं। इसे पपीता के एक कटोरे के साथ लें, डिजर्ट के रूप में भी काम कर सकता है। दूसरे दिन, कुछ हल्के रात के खाने के साथ एक बड़ा बाउल कटे हुए पपीता के लें।

पपीता के बीज से वजन घटाएं

हालांकि यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है लेकिन यह सच है कि पपीता के बीज भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इन छोटे काले बीजों में आपके शरीर से टोक्सिन को समाप्त करने, लिवर सिरोसिस से पीड़ित होने पर आप के लिवर की सुरक्षा करने, किडनी की समस्या से पीड़ित होने पर आपकी किडनी की रक्षा करने जैसे कुछ अन्य लाभ भी होते हैं। (ये पढ़ें ये 5 ब्रेकफास्ट घटायेंगे वजन)

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पपीता के बीज में आपके शरीर में फैट को अवशोषित करने से रोकने की क्षमता होती है। आप पपीता के आठ से दस बीज गोलियों या पेस्ट फॉर्म में सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसका सेवन सुबह किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!
Close