BeautyFeaturedFood & NutritionWeight Loss

5 best ways to get rid of yellow teeth – दांतों का पीलापन करें दूर

5 best ways to get rid of yellow teeth – जैसे जैसे सोसाइटी मॉडर्न हो रही है काफ़ी लोग किसी न किसी नशो के शिकार हैं. शराब, गुटखा, पान, तम्बाकू, सिग्रेट आदि सेवन करते हैं. यह सभी वस्तुएँ आपके दांतों का पीलापन का कारण बन सकती हैं. आपके दाँतों की जड़ को कमज़ोर कर देती हैं।

जो लोग दिन में दो बार ब्रश करते हैं और बहुत सफ़ाई करते हैं उनके दाँत तो स्वस्थ हैं परन्तु जो लोग गुटका, पान शराब आदि का सेवन बहुत मात्रा में करते हैं उनके दांतों का पीलापन आ जाता है।

5 best ways to get rid of yellow teeth
दांतों का पीलापन करें दूर

दांतों के पीलेपन का कारण

कई बार दवाओं के कारण भी दाँतों पर पीले दाग़ पड़ जाते हैं. दाँतों को साफ़ करने के लिए लोग कई तरह के कैमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं. इसका भी हमारे दाँतों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. दांतों का पीलापन बढ़ जाता है. उम्र के साथ कई बार दाँतों पर एक गन्दगी वाली परत जम्म जाती है, जिसके कारण दाँत पीले हो जाते हैं। अगर आप दाँतों के पीलेपन से परेशान हैं, तो इन 5 best ways to get rid of yellow teeth टिप्स का प्रयोग करके आप घर बैठे अपने दाँतों को चमका सकते हैं।

दांतों का पीलापन कैसे दूर करें

दांतों के लिए तुलसी पाउडर

5 best ways to get rid of yellow teeth: क्या आप जानते हो कि हमारे घर के आंगन में पाई जाने वाली तुलसी में दांतों का पीलापन दूर करने की शक्ति होती है। यह आपके मुँह और दाँतों के रोगों से भी आपकी रक्षा करती है। आप तुलसी के पत्तों को सुखा कर पाउडर बना लें। फिर आप इसको अपनी Toothpaste में मिला कर ब्रश करें. इसके पाउडर को मिला कर ब्रश करने से कुछ ही दिनों में आपके दांतों का पीलापन दूर हो जायेगा और आप के दाँत पूरी तरह से चमकने लग जाएंगे।

संतरे और तुलसी के पत्ते

दांतों का पीलापन संतरे के पत्ते और तुलसी के पत्ते दोनों को सुखा लो और पाउडर बना लें। ब्रश करने के तुरंत बाद ही इस पाउडर के साथ दाँतों पर हलकी सी मसाज करें। संतरे में मौजूद विटामिन सी और कैलशियम के कारण दांतों का पीलापन दूर होता है. आपके दाँत (yellow teeth) मोतियों की तरह चमकने लग जाएंगे।

नीम की दातुन

नीम का प्रयोग पुराने समय से ही दाँत साफ़ करने के लिए किया जा रहा है। नीम में दाँतों (yellow teeth) को सफ़ेद बनाने और बैक्टीरिया को ख़त्म करन के गुण पाए जाते हैं। ये नेचुरल एंटी-बैकटीरीयल और एंटी-सेपटिक है। अगर आपको यह आसानी से मिल सके तो इस पुराने तरीके को अपनाएं और नीम की दातुन करें। इस से आपके दाँत बहुत स्वस्थ और चमकदार हो जाएंगे।

एक गिलास पानी में आधा नीम्बू का रस मिलाएं और इस में रात भर के लिए नीम की दातुन को भिगो के रख दें।सुबह इस दातुन का ही इस्तेमाल करें इस से आपके दाँतों का पीलापन (yellow teeth) बिल्कुल ख़त्म हो जायेगा। अगर आप हर-रोज़ दातुन नहीं कर सकते तो हफ्ते में एक दिन ज़रूर यह दातुन करें इस से दाँत और मसूढ़े बहुत मज़बूत होंगे।

बेकिंग सोडा

खाने वाला सोडा यानि बेकिंग सोडा सब से बढ़िया विधि है।  ब्रश करने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा ले कर उस में नीबू की कुछ बूँदें मिलाएं और हलके -हलके ब्रश में लगा कर दाँतों की मालिश करें या फिर दोनों का आपस में पेस्ट बना कर एक सिलवर फ़ोयल में लगा कर कुछ देर तक दाँतों पे चिपका लें और फिर ठंडे पानी के साथ धो लें। इस से साथ आपके दाँत (yellow teeth) चमक जाएंगे। यह दाँतों पर जमी हुई परत को धीरे-धीरे पूरी तरह साफ़ कर देता है।

नमक और सरसों का तेल

दांतों को साफ़ करने का एक और पुराना नुस्ख़ा है “नमक – नमक में दो-तीन बूँदें सरसों के तेल की मिला कर दाँतों की ब्रश के साथ मालिश करें या उंगलियों के साथ मसाज करें। आपके दाँत कुछ दिनों में चमक जाएंगे।

सूखा हुआ तेज पत्ता ले कर उसको बारीक पीस लो और पीसे हुए पाउडर के साथ हर दूसरे या तीसरे दिन एक बार इस पाउडर के साथ दाँतों पर मालिश करें आपके दाँतों की खोयी हुई चमक वापस आ जायेगी।

भोजन के बाद गाजर को धीरे -धीरे चबा कर खाने की आदत डालें। इस में मौजूद रेशे आपके दाँतों की सफ़ाई करते हैं और दाँतों का पीला पण भी कम होता है। (ये भी पढ़ें डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय)

 

Leave a Reply

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!
Close