FeaturedBeautyFood & NutritionWeight Loss

4 best Back pain relief tips – कमर दर्द से राहत के 4 आयुर्वेदिक नुस्खे

Back pain relief tips – क्या आप भी कमर दर्द से परेशान हैं? क्या आप दवाईयां खा खा कर थक गए हैं? कमर दर्द कोई रोग नहीं है। यह आज की तेज रफ़्तार ज़िंदगी की देन है। इस का सब से महत्वपूर्ण कारण मानसिक दबाव है। क्योंकि हम सदा हर काम जल्दबाज़ी में ख़त्म करना चाहते हैं, जिस कारण शरीर और दिमाग़ जल्दी थक जाते हैं। कसरत की अनुपस्थिति कारण गलत ढंग के साथ उठने-बैठने और चलने साथ कमर दर्द होता है।

कमर दर्द के कारण (Causes Of Back Pain)

कमर दर्द के कई कारण हो सकते हैं. लगातार दफ्तर में ज्यादा देर तक कुर्सी पर बैठ कर काम करते रहना. ठीक ढंग से ना बैठना पोश्चर ठीक ना होना. भारी वस्तुओं को गलत ढंग से उठाने से भी पीठ की मस्पेशिओं में खिचाव आ जाता है. सोने के लिए अनुकूल जगह या आपका बिस्तर ठीक ना होना. मोटे तकिये का इस्तेमाल करना. ज्यादा देर तक गाडी चलाना कमर दर्द के कारण हो सकते हैं. महिलाओं को डिलीवरी के बाद कमर दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

कई बार हाई हील ज्यादा देर तक पहने रखने से भी कमर दर्द की शिकायत हो सकती है. ज्यादा व्यायाम कर लेना  या फिर बिलकुल भी व्यायाम ना करना. हड्डियों में कैल्शियम या विटामिन डी की कमी होना. या फिर ऑस्टियोपोरोसिस, एंकाइलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस, बुखार या टीबी की शिकायत या फिर कोई और स्वास्थ समस्या भी कमर दर्द का कारण हो सकती है.

Back pain relief tips

कमर दर्द से बचाव के तरीके

अपनी दिनचर्या में सुधार ला कर हम कमर दर्द से अपना बचाव कर सकते हैं. अधिक समय तक एक ही पोश्चर में नहीं बैठना चाहिए. कुछ देर बाद उठ कर थोड़ा चल फिर लेना चाहिए. हो सके तो रोज व्यायाम करना चाहिए. उठते और बैठते समय पीठ झटके ना लगे. आपका खाना पौष्टिक होना चाहिए और कैल्शियम की मात्रा भरपूर होनी चाहिए.

Back pain relief tips
कमर दर्द से राहत के आयुर्वेदिक नुस्खे

ये अयुर्वेदिक नुस्खे आप की कमर दर्द के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर, पुराने से पुराना कमर दर्द भी ठीक हो जायेगा।

गेहूं और खसखस

Back pain relief tips in Hindi – 60 ग्राम गेहूं के दाने ले लीजिये और रात भर के लिए इन्हें पानी में भिगो दीजिये। अगली सुबह, 30 ग्राम खसखस और 30 ग्राम धनिया की गिरी ले कर, गेहूं के दाने के साथ मिक्सर में इसका मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को दूध में पका कर इसकी खीर बना लें। एक हफ्ते में इस चटनी का एक से दो बार सेवन करें। इस से आप की कमर का दर्द ठीक हो जायेगा और ताकत भी बढ़ेगी। यह आप के पाचन तंत्र को स्ट्रांग बना देगा।

मिश्री और खसखस

Back pain relief tips in Hindi – मिश्री और खसखस को गर्म दूध के साथ लेने से भी कमर दर्द ठीक हो जाता है। कमर दर्द (back pain) में चावल, माह, Oily Food और मैदे की चीजों का सेवन न करें। कमर दर्द में ठंडा पानी न पिएं। (ये भी देखें 5 best amazing weight loss foods – मोटापा कम करेंगे 5 ayurvedic foods)

Back pain relief tips

तुलसी

Back pain relief tips in Hindi – तुलसी के पत्ते और एक छोटी या बड़ी इलायची को पानी में उबाल लें। ये पानी ठंडा होने के बाद इसका सेवन करने से कमर दर्द से राहत मिलती है। सुबह चाय का सेवन न करें। चाय की बजाए आप गुनगुने पानी में शहद का सेवन कर सकते हैं।

अखरोट गिरी

Back pain relief tips in Hindi – जोड़ों के दर्द, गठिया या कमर दर्द (back pain) में अगर नियमित रूप से रोज़ सुबह आप खाली पेट अखरोट की 3-4 गिरियों का सेवन करते हैं तो आप को दर्द से रहत मिल सकती है। एक से दो हफ्ते इस का सेवन कर के देखें आप राहत महसूस करेंगे।

कमर दर्द में आपको मानसिक परेशानी से बचना चाहिए. खुद को खुश रखने का प्रयास करें. कुर्सी पर अधिक समय तक बैठ कर काम करना हो, तो अपने पैरों के नीचे फुट-रैस्ट रखना ना भूलें. कम एड़ी वाले जुत्ते या चप्पल का प्रयोग करनी चाहिए. संतुलित पौशटिक आहार पर और ज्यादा ज़ोर देना चाहिए. कमर दर्द के दिनों में किसी भी तरह की कसरत या व्यायाम डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें.

Leave a Reply

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!
Close