FeaturedBeautyFood & NutritionWeight Loss

8 incredible benefits of ajwain – अजवायन के 8 बेहतरीन फायदे

8 incredible benefits of ajwainक्या आप अजवायन के ये 8 बेहतरीन जानते हैं? दोस्तों अजवायन का रसोई घर में तो इस्तेमाल होता ही हैं. क्या आप जानते हैं? अजवायन के सेवन से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. अजवायन के ऐसे गुणकारी फायदे हैं, जिनसे काफी लोग अनजान हैं. अजवायन कई बिमारियों की घर में ही मौजूद अचूक दवा है. आईये, जलरोधी और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर अजवायन के फायदे जानते हैं.

8 incredible benefits of ajwain
अजवायन के ये 8 बेहतरीन फायदे

8 incredible benefits of ajwain

1. सर्दी जुकाम से राहत:

8 incredible benefits of ajwain – अजवायन के फाएदे में इसके बारीक चूरन को सूँघने से जुकाम, सिरदर्द, नाक में जमी कफ से राहत मिलती है। 2–3 ग्राम अजवायन का चूरन गर्म पानी या गर्म दूध के साथ रोजाना 2-3 बार लेने से फायदा होता है। ज़्यादा कफ आने की स्थिति में 125 मिलीग्राम अजवायन का सत्, दो ग्राम घी और पांच ग्राम शहद का मिश्रण दिन में दो से तीन बार लें. अजवायन को पानी में भिगो के स्टीम के माध्यम से उसका सत्व निकाला जाता है।

2. पेट की गैस से छुटकारा

8 incredible benefits of ajwain – अजवायन के फाएदे, गेहूं के आटा में रोज़ अजवायन मिला के रोटी खाने से जल्दी हजम हो जाती है. अजवायन मिले आटा की रोटी खाने से पेट में गैस नहीं बनती. छाछ में अजवायन का चूरन मिला के दिन में दो से तीन बार पीने से पेट के कीड़े मर जाते हैं। भोजन के बाद अजवायन और काला नामक मिला चूरन खाने से गैस से राहत मिलती है. भोजन के बाद अजवायन का सेवन करने से हजम दरुस्त होता है. अजवायन में सेंधा नमक मिला के लेने से एसिडिटी (Acidity & indigestion) से भी राहत मिलती है. इस चूरन को आप सुबह और रात के खाने के बाद ले सकते हैं.

8 incredible benefits of ajwain

3. कान के दर्द से राहत

8 incredible benefits of ajwain – अजवायन के फाएदे, 50 ग्राम तिल का तेल और दस ग्राम अजवायन मिला के ग्राम कर लो और फिर रूम टेम्प्रेचर तक ठंडा होने पे इस की दो से तीन बूँद कानों में डालने से कान के दर्द से राहत मिलती है।

4. जुओं से छुटकारा

दही या छाछ में दस ग्राम पीसे हुई अजवायन और पांच ग्राम फटकरी मिला का सर में लगाने से जुएं और लीखें मर जाती हैं।

5. खांसी से राहत

8 incredible benefits of ajwain – अजवायन के फाएदे, सोने से पहले, 2 ग्राम मुलेठी, एक ग्राम चित्रकमूल के काढ़े के साथ अजवायन लेने से भी खांसी ठीक होती है। एक दिन में 25 ग्राम अजवायन का अर्क लेने से पुराणी से पुराणी खांसी भी ठीक हो जाती है।

8 incredible benefits of ajwain

6. अजवायन से वजन घटाएं

8 incredible benefits of ajwain – अजवायन के फाएदे, सुबह सुबह अजवायन का पानी पीने से वजन कम होता है. क्योंकि अजवायन में मेटाबालिज्म बडाने के तत्व होते हैं. आप रात में एक गिलास पानी में अजवायन का एक चमच भिगो कर रख दें. सुबह पानी से अजवायन छान लें. अब खाली पेट अजवायन का पानी पीने से आप का मेटाबोलिज्म बढेगा. अजवायन के पानी में आप शहद मिला कर ले सकते हैं. सर्दियों में आप पानी को हल्का गर्म कर सकते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन और व्यायाम करने से आपका वजन तेजी से कम होगा. (ये भी पढ़ें पानी पीने से होगा वजन कम)

7. भूख बढ़ाये

भूख कम लगने की सूरत में गर्म पानी से साथ पीसी हुई अजवायन का एक चमच चूरन लेने से भूख बढती है. आधा चमच निम्बू का रस, आधा चमच अदरक के रस को खाने से आधा घंटा पहले काला नमक के साथ सेवन करने से भूख खुल कर लगती है.

8. माइग्रेन से राहत

माईग्रेन से होने वाले आधे सिर दर्द से में भी अजवायन फायदेमंद है. माईग्रेन में होने वाले आधे सिर दर्द में अजवायन को भून कर पोटली में बांध कर सूंघने से माइग्रेन से राहत मिलती है.

तो ये थे अजवायन के 8 बेहतरीन फायदे जिन का इस्तेमाल कर हम स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अन्य दोस्तों से ज़रूर शेयर करें. हो सकता है इस जानकारी से किसी को फायदा पहुँच सके. अगर आप किसी प्रकार की सेहत संभंदी जानकारी चाहते हैं तो कमेंट करें या हमें ईमेल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Tags

Related Articles

Back to top button
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!
Close