FeaturedBeautyFood & NutritionWeight Loss

6 Surprising Migraine Causes – क्यों होता है माइग्रेन

क्यों होता है माइग्रेन – migraine causes: माइग्रेन से सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द होता है। समय पर इलाज न करने पर नज़र अंदाज़ करने से यह बीमारी धीरे -धीरे बढ़ जाती है। आम तौर पर इस का दर्द सिर के एक या एक से ज़्यादा हिस्सों के साथ गर्दन के पिछले हिस्से में होता है. कई बार यह दर्द सिर के दोनों तरफ भी होता है।

6 Surprising Migraine Causes

6 Surprising Migraine Causes
क्यों होता है माइग्रेन

जरूरत से कम पानी कम पीना

Migraine causes: माइग्रेन की समस्या कम पानी पीने से भी हो सकती है। पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है ये आप सभी जानते हैं. लेकिन, हम ज़रूरत अनुसार पानी नहीं पीते तो कई तरह की बीमारियों का ख़तरा रहता है।

विटामिनस की कमी

बच्चों, नौजवानों और बड़ों में विटामिनों की कमी के कारण भी माईग्रेन की समस्या (Migraine cause) हो सकती है। माईग्रेन के लक्षण दिखाई देने पर, विटामिन की जांच करवा लेनी चाहिए। रायबोफ्लेवीन और विटामिन डी की कमी से नौजवानों में माइग्रेन होने के कारण पाए गये हैं।

समय पर भोजन न करना

अगर अपनी ज़रूरत अनुसार आप भर पेट भोजन नहीं करते ये भी माईग्रेन का कारण (Migraine causes) हो सकता है. काफ़ी समय तक भूखे रहने से भी माईग्रेन का दौरा पड़ सकता है। इस के अलावा, अल्कोहल, मौसम में बदलाव, खाने में तबदीली और नींद कम लेना भी माईग्रेन के कारण हो सकते हैं।

डिप्रेशन होना

Migraine causes: माईग्रेन का सब से बड़ा कारण डिप्रेशन बताया गया है। थोड़ी-थोड़ी देर में मूड बदलना भी माईग्रेन बीमारी का लक्षण होता है। माहिरों के मुताबिक कई मरीज़ों में देखा जाता है कि वह अचानक डिप्रेशन में आ जाते हैं और थोड़ी देर बाद ही बिना किसी कारण के नार्मल हो जाते हैं। (ये भी पढ़ें 3 मिनट में डिप्रेशन हो जायेगा दूर)

ज्यादा कैफीन लेना

Migraine causes: अकसर कैफ़ीन की बहुतायत भी सिरदर्द का कारण बनती है। कुछ खाने वाली चीजें जैसे पुडिंग और केक में इतना कैफ़ीन होता है कि उन को खाने से सिर में दर्द शुरू हो जाता है। कुछ पीने वाले पदार्थों जैसे कोफी, लीकर और चाय के सेवन से भी ऐसा होता है।

तंग कपड़े

बहुत तंग कपड़े और तंग बैलट लगातार पेट को कस कर रखते हैं, जो सरदर्द का कारण (Migraine causes) हो सकते हैं। ज़्यादा देर तक पेट को अंदर दबा कर रखना स्वस्थ्य के लिए ठीक नहीं। इस लिए आरामदायक कपड़े पहनें और भोजन करते समय पेट को टाईट न रखें।

6 Surprising Migraine Causes

माइग्रेन से राहत के लिए घरेलू उपाय

अदरक

एक चम्मच अदरक का रस और शहद को मिक्स करके पियें। इस के अलावा माईगरेन के दर्द को दूर करने के लिए आप अदरक का टुकड़ा भी मुँह में रख सकते हैं। अदरक का किसी भी रूप में सेवन माईगरेन से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय में से एक है।

नींबू

नींबू के छिलके को धूप में सुखा कर पेस्ट बना लीजिये. नींबू के पेस्ट को माथे पर लगाने से आपको माइग्रेन के दर्द से राहत मिलेगी।

पालक और गाजर का जूस

माईगरेन के दर्द से निजात पाने के लिए पालक और गाजर का जूस पियें. इस के सेवन से आपका दर्द मिनटों में गायब हो जायेगा।

अलसी के बीज

कई बार माईग्रेन की समस्या swelling के कारण भी होती है, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड लेने से दूर हो जाती है और अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का बढ़िया स्रोत हैं। इस लिए माईग्रेन का दर्द होने पर अलसी के बीज का सेवन करें।

देसी घी

रोजाना सुबह नाक में शुध देसी घी की दो दो बूँदें नाक में डालने से भी माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है.

सेब

हर रोज सुबह खाली पेट सेब का सेवन करने से भी माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है.

Leave a Reply

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!
Close