FeaturedBeautyFood & NutritionWeight Loss

जोड़ों का दर्द (Knee Pain) हो जायेगा गायब!

जोड़ों का दर्द (Knee Pain) की समस्या पहले अक्सर बढती उम्र में हुआ करती थी। लेकिन अब कम उम्र के युवा भी जोड़ों के दर्द के शिकार हो रहे हैं। वैसे तो जोड़ों और घुटनों के दर्द की शिकायत एक उम्र के बाद होनी शुरू होती है. अगर समय रहते इसका उपचार कर लें तो बेहतर है।

लम्बे समय तक बैठे रहना, ज़्यादा सफर करना या बढ़ती उम्र में घुटने दर्द होने शुरू हो जाते हैं या अकड़ जाते हैं। कभी कभी ये दर्द पूरे पैर तक चला जाता है। जोड़ों के दर्द से घुटनों, बाजुओं, गर्दन, कूहलों और गुहनियों में भी दर्द हो सकता है। (ये भी पढ़ें क्यों होता है माइग्रेन)

जोड़ों का दर्द (Knee Pain) से राहत पाने के लिए हम आज एक आयुर्वेदिक इलाज बता रहे हैं. इस नुस्खे के इस्तेमाल से आप अपने जोड़ों के दर्द से निजात पा सकते हैं। ये नुस्खा एंटी-इंफ्लामेटरी तत्वों से भरपूर है. इस में magnesium, silicon, vitamin c और Bromelain जैसे तत्व भरपूर संख्या में हैं। ये आप के ligaments और tendons को ताकत देते हैं।

जोड़ों का दर्द हो जायेगा गायब!
KNEE PAIN HOME REMEDIES

जोड़ों के दर्द के लिए नुस्खा

  • एक कप पानी
  • 2 कप कटा हुआ अनानास
  • एक कप संतरे का रस
  • एक स्टिक दालचीनी
  • कूटे हुए बादाम आधा कप
  • एक कप जौ का दलिया
  • शहद स्वाद अनुसार

जोड़ों के दर्द से निजात का नुस्खा बनाने की विधि

एक बर्तन में पानी ले लें, अब इस में जौ का दलिया मिला लें। मिलाने के बाद इस को कुछ देर के लिए आग पे पका लें। अब इस को ठंडा करने के लिए रख दें, अब मिक्सर या ब्लेन्डर में दाल क इसका अच्छी तरह मिश्रण बना लें। इस को हर रोज़ नियमित रूप से इस्तेमाल करने से जोड़ों का दर्द गायब हो जायेगा। (ज़रूर पढ़ें कभी नहीं होगी हार्ट ब्लॉकेज)

knee pain remedies in hindi

सेवन कैसे करें

इस मिश्रण का सेवन आप को सुबह खाली पेट या खाने खाने के दो घंटे बाद करना है और याद रखें इसको लेने के बाद 2 घंटे तक कुछ नहीं खाना। तीस मिनट के बाद आप गर्म या गुनगुना पानी पी सकते हैं।

इस नुस्खे में खास क्या है

इसमें खास क्या है ? अनानास में vitamin c और Bromelain सब से ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है। हड्डिओं को मजबूत बनाने में विटामिन सी कारगर होता है। संतरे में भी विटामिन सी होता है, Bromelain में Anti-inflammatory तत्व होते हैं ये सब मिल के हमारी लिगमेंट्स और टेंडॉन्स को मजबूत बनाने में भरपूर सहायता करते हैं।

Leave a Reply

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!
Close